Duke u hapur...
Menu
Vendodhja:
Shengjin, Lezhe, Shqiperi
Ndertuesi:
Ilyonis Construction sh.p.k
Telefon:
(+355) 68 271 0001
Email:
info@ilyonisconstructions.com

स्वस्थ भोजन 101: पोषक तत्व,
Slim Fit मैक्रोज़, जानकारी, और अधिक

August 15, 2024
Scroll Down

वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि वजन घटाने के कार्यक्रम में खाद्य पदार्थों को शामिल करना उतना ही आवश्यक है जितना कि किसी और को कम करना। इसके लाभों के बारे में अधिक जानें और आप अपने लोगों को दिशा दिखाएंगे। बहुत से निर्मित व्यंजनों और पेय पदार्थों में 100 प्रतिशत मुक्त शर्करा का उच्च स्तर होता है।

क्या आप हर रोज़ एस्पिरिन लेते हैं?

  • अगर यह सच है, तो नए खाद्य पदार्थों को एक-एक करके उजागर करने का प्रयास करें।
  • प्रतिदिन कितना तरल पदार्थ पीना चाहिए, इस बारे में सुझाव अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन 8 से 13 गिलास के बीच चौबीस घंटे एक अच्छा लक्ष्य है।
  • एक अच्छा आहार विशेषज्ञ एक स्थायी, स्वस्थ आहार योजना बनाना संभव बनाता है जो आपकी आवश्यकताओं और आपके एजेंडे के लिए काम करता है।
  • मोटापे से व्यक्ति के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है और आप खराब परिणामों की ओर बढ़ सकते हैं।
  • 2020 के एक अच्छे शोध में, वैज्ञानिकों ने 49,000 से अधिक लोगों को ट्रैक किया।

पैकेज्ड सीड उत्पाद और वनस्पति Slim Fit तेल पिछले कई सालों से परिवार का मुख्य आहार रहे हैं। इनमें सोयाबीन, कपास के बीज, सूरजमुखी और कैनोला तेल शामिल हैं। इस तरह के तेल में ओमेगा-6 ईएफए होता है लेकिन मध्यम-मिलान वाले ओमेगा-3 कम होते हैं।

स्वस्थ आहार

ज़म्पानो ने बताया कि दिन में 3 से 6 बार साबुत अनाज खाना चाहिए। इसमें सफ़ेद ब्रेड, हल्का पास्ता और हल्का अनाज शामिल है। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि क्या खाना चाहिए (और कितना खाना चाहिए) ताकि आप फिट रहें। ज़म्पानो यह भी सलाह देते हैं कि कैसे एक संतुलित, दिल को खुश करने वाला आहार बनाया जाए। अपने दैनिक आहार से इनमें से कुछ चीज़ों को पूरी तरह से हटाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कभी-कभी एक उत्साही घटिया भोग से थोड़ी सी सेवा लेने के बारे में बुरा न मानें। हालाँकि, अब तक का सबसे शक्तिशाली (और सशक्त) आहार आपको यह जानने में मदद करता है कि आप क्या खा सकते हैं और क्या खाना चाहिए।

अंडे खाएं, अधिमानतः नाश्ते के लिए

इसका उद्देश्य सहज, आनंददायक बदलाव करना है, जिसके परिणामस्वरूप आप स्वस्थ वजन प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन के बाकी हिस्सों में भी इसका ख्याल रख सकते हैं। मीठे खाद्य पदार्थों जैसे कि गले में घुल जाने वाली मिठाई या कोई बहुत बढ़िया पेय पदार्थ से निपटना मुश्किल है। और (बढ़िया!) आपको अपने आहार से ग्लूकोज को पूरी तरह से हटाने की ज़रूरत नहीं है – बस अपने सेवन को सीमित करें।

अपने डॉक्टर से दिल के लिए पौष्टिक आहार के बारे में सलाह लें

healthy lifestyle for busy people

अगर आपको लंबे समय तक शारीरिक व्यायाम की ज़रूरत है, तो बेहतर होगा कि आप कोई व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, नहीं तो अपने खाने की आदतों में काफ़ी बदलाव करें। वे जानकारी दे सकते हैं और आप सेवा कर सकते हैं, साथ ही किसी भी सिफारिश (एक महान आहार विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ की इच्छा) के साथ एक केंद्र-पौष्टिक आहार पर विश्वास करने के लिए। ताजा मेयो क्लिनिक आहार योजना आपको भोजन के हिस्से के आकार का अनुमान लगाने और भोजन को पैकेज करने के तरीके के बारे में विचार सिखाकर स्वस्थ भोजन को सरल बनाती है। आवेदन पत्र में कैलोरी की गिनती पर सीधे जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप स्वादिष्ट भोजन खा सकते हैं जो आपको संतुष्ट कर सकता है और आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है। सब्जियां और फल विटामिन और खनिजों के महान स्रोत हैं।

अपने लिए समय निकालें

अधिक उल्लेखनीय रूप से, अच्छे आहार विकल्प बनाने से कार्डियो की स्थिति और कार्डियो-संबंधी मानदंडों के जोखिम को भी संबोधित किया जा सकता है।इसका मतलब है कि रात के खाने में स्वस्थ भोजन खाने से भविष्य में होने वाली कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना कम हो सकती है या पूरी तरह से खत्म हो सकती है। वजन घटाने के कार्यक्रम में वजन घटाने के लिए – और घुलनशील फाइबर – का एक तरीका है सतही अलसी का उपयोग करना। अलसी के बीज छोटे भूरे रंग के होते हैं जो आहार फाइबर से भरे होते हैं और ओमेगा-3 फैटी एसिड नामक वसा से भरे होते हैं। शोध से पता चलता है कि एक से दो अलसी कई लोगों में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।

जंक फूड को सीमित करें और आप ग्लूकोज ले सकते हैं

  • जब आप अपने वर्तमान आहार के बारे में चिंतित हों, तो डिब्बाबंद मांस को बदलें जिसमें दुबला आवश्यक प्रोटीन, फल ​​और सब्जियाँ हों, यदि आप कर सकते हैं।
  • हालाँकि, अपने खोए हुए स्वाद की भरपाई करने और वसा, ग्लूकोज और अन्य व्यंजनों से दूर रहने के लिए अक्सर जोड़ा जाता है।
  • इस सलाह पर विचार करें क्योंकि यह एक स्वस्थ जीवन शैली का ख्याल रखने का संकेत है और आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि यह 1 खाने का पैटर्न आपकी मदद नहीं करता है।
  • इसके बजाय, अपरिष्कृत या साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट को लोड करना सबसे अच्छा है।

इस प्रकार, प्रतिदिन लगभग 2,100000 कैलोरी लेने से, इस संख्या का 10% 200 अस्वास्थ्यकर कैलोरी है। और आप अतिरिक्त चीनी से 200 कैलोरी की खपत कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में 50 ग्राम ग्लूकोज डाला जाता है। 2 साल से कम उम्र के छात्रों को अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थ और उत्पाद न दें। यदि आप डिब्बाबंद सूप की सुविधा चाहते हैं और आप खाना पकाने का आनंद ले सकते हैं, तो कम नमक वाले खाद्य पदार्थ खरीदें।

why is a healthy lifestyle important

एक के लिए, पके हुए गाजर के 3.5 औंस (100 ग्राम) में 93 वसा होती है, जबकि फ्रेंच फ्राइज़ की समान मात्रा में 3 गुना अधिक (333 अस्वास्थ्यकर कैलोरी) होती है। कई बेहतरीन जंक फ़ूड खाने की चीज़ें हैं और आप स्वस्थ भोजन देने वाले रसोई क्षेत्रों को मिला सकते हैं। ये प्रक्रियाएँ ऐसे खतरनाक यौगिकों के संश्लेषण को रोकती नहीं हैं और भोजन को और भी शक्तिशाली बना सकती हैं। लेकिन नहीं, खोए हुए स्वाद के लिए भुगतान करने के लिए और आप वजन से बनावट को कम कर सकते हैं, चीनी, या अन्य भोजन अक्सर जोड़े जाते हैं। वास्तव में, कुछ अन्य भोजन गति पर शोध करने वाले प्रशिक्षण से पता चलता है कि शीघ्र लोग अधिक खाने की संभावना रखते हैं और धीमे लोगों की तुलना में उनका लुक बल्क इंडेक्स (बीएमआई) अधिक होता है।

मेयो इन्फ़र्मरी पुश

अगर आप अपने पसंदीदा भोजन का आनंद ले रहे हैं, तो अपने शरीर को पोषण देना काफी आसान है। नियमित व्यायाम भी हृदय की समस्याओं, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। भले ही ज़्यादा सब्ज़ियाँ खाना सबसे उपयुक्त हो, लेकिन आपको 24 घंटे में नौ सर्विंग खाने से परहेज़ करने की ज़रूरत नहीं है।

अगर आप स्पिन क्लासिफिकेशन के कारण काम कर रहे हैं तो शायद चाय के अलावा कोई विकल्प न हो, पार्क में हिल बाइकिंग आपके लिए ज़्यादा बेहतर विकल्प हो सकता है। काम और बच्चों की परवरिश जैसी ज़िम्मेदारियाँ जीवन में सबसे महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आपकी फिटनेस सबसे अच्छी प्राथमिकताओं में से एक होगी। नई-नई चीज़ें या शौक अपनाना एकरसता के कारण बहुत ज़्यादा खाने से बचने का एक बढ़िया तरीका है। जब किसी उत्पाद में बहुत सारी ऐसी सामग्री होती है जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं होती, तो संभावना है कि यह नया और स्वस्थ विकल्प नहीं है। जिम के नियम में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को शामिल करने से ज़्यादा मांसपेशियों का निर्माण होता है और आप अपने पूरे शरीर को टोन कर पाते हैं। संभावित विकर्षणों से दूर, खाने की मेज़ से खाना न केवल आपके वज़न को कम रखने का सबसे अच्छा तरीका है – बल्कि इससे आपको परिवार के सदस्यों के साथ फिर से जुड़ने का समय भी मिलता है।

अगर आप दशकों से औसत से कम खाना खा रहे हैं या अगर आप बस अपने आहार को ठीक करना चाहते हैं, तो यहाँ आठ हृदय-अच्छे आहार संबंधी जानकारी दी गई है। समझें और जानें कि किन व्यंजनों का अधिक सेवन करना चाहिए और इन खाद्य पदार्थों को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। आप जल्द ही अपने हृदय के लिए एक मज़बूत आहार के रास्ते पर चल पड़ेंगे।

Posted in Uncategorized
AlbanianEnglish